FB.getLoginStatus(function(response)

May 17, 2024 8:10 PM

प्राइवेसी पोलिसी

हमारी वेबसाइट देखने के लिए धन्यवाद। ये प्राइवेसी पोलिसी www.bhartiyabulletin.com पर लागू है जिसका प्रबंधन, विकास और संचालन भारतीय बुलेटिन (स्वामित्व) करता है। ये प्राइवेसी पोलिसी हमारे साझीदारों, सहायकों, एजेंट अथवा किसी तीसरे पक्ष की वेबसाइट पर लागू नहीं है, भले ही उनकी वेबसाइट हमारी साइट से सम्बद्ध हो। हमारा सुझाव है कि आप जिस किसी भी अन्य पक्ष के साथ संवाद अथवा कोई भी गतिविधि करें तो उनके गोपनीयता दस्तावेज की समीक्षा अवश्य कर लें। हमारी वेबसाइट पर आने के बाद आपकी निजी जानकारियां जमा करने, उसका प्रयोग और रक्षा करने में निम्निलिखित शर्ते और नियम लागू होंगे। ये प्राइवेसी पोलिसी हर उस उपयोगकर्ता पर लागू होगी जो हमारी वेबसाइट देखेगा। हमारी वेबसाइट देखने पर आप स्वत: ही हमारी निम्नलिखित शर्तों और नियमों के मानने के लिए सहमति देते हैं।

निजी जानकारी

किसी व्यक्ति अथवा उसकी पहचान से सम्बद्ध नाम, पता, फोन नंबर, ई-मेल पता और कोई अन्य अथवा ये सभी जानकारियां जोकि हमारी वेबसाइट पर आते समय उपयोगकर्ता से मांगी जा सकती हैं, निजी जानकारी के तहत आती हैं। इसके अलावा वेबसाइट कोई भी संवेदनशील डाटा या सूचना (इंफार्मेशन टेक्नालॉजी एक्ट 2000 के तहत तय की गयी सभी जानकारियां और सूचनाएं) जमा कर सकती है। इनमें निम्नलिखित शामिल हैं:

  • पासवर्ड
  • बैंक खाते या क्रेडिट कार्ड या अन्य भुगतान तरीकों की जानकारी और सूचना
  • शारीरिक, दैहिक और मानसिक स्थिति संबंधी जानकारी
  • लैंगिक अनुस्थिति
  • मेडिकल रिकॉर्ड और इतिहास
  • बायोमेट्रिक जानकारी
  • सेवा देने के लिए ऊपर बताई गयी कोई भी सूचना
  • उपरोक्त संबंध में प्राप्त कोई भी सूचना जोकि सार्वजनिक तौर पर उपलब्ध है अथवा सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 या किसी अन्य नियम अथवा कानून के तहत हासिल की गयी जानकारी या सूचना गोपनीयता नीति के अंतर्गत संवेदनशील व्यक्तिगत सूचना नहीं मानी जाएगी।

जब भी आप हमारी वेबसाइट देखेंगे तो वेबसाइट उस डोमेन और होस्ट की जानकारी हासिल कर सकती है जिससे आपने इंटरनेट इस्तेमाल किया है। साथ ही कम्प्यूटर का इंटरनेट प्रोटोकॉल एड्रेस या उस इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर का इंटरनेट प्रोटोकॉल एड्रेस और किसी अनजान साइट का स्टेटिस्टिकल डाटा भी हासिल कर सकती है। साइट पर कुकीज और ट्रैकिंग टेक्नालॉजी का इस्तेमाल होता है जो कि निर्भर करता है कि किस फीचर को इस्तेमाल किया जा रहा है। लेकिन यदि आपने पहले ही अपनी पहचान से संबंधित जानकारियां दे दी हैं तो कुकीज सिर्फ इन्हीं सूचनाओं तक ही सीमित रहेंगी। एकत्रित कुकीज और ट्रैकिंग सूचनाओं को तीसरे पक्ष के साथ साझा किया जा सकता है।

हम अपने उपयोगकर्ताओं को गोपनीयता नीति पढ़ने और उसकी समीक्षा करने की सलाह देते हैं ताकि आप इसे समझ सकें। लेकिन साथ ही आपको ये भी बताना चाहते हैं कि हम अपने उपयोगकर्ताओं की निजी जानाकारियां या सूचनाएं किसी तीसरे पक्ष को न तो बेचते हैं और न ही इसके इस्तेमाल का अधिकार देते हैं। कृप्या इस बात का ध्यान रखे कि हम अपनी गोपनीयता नीति की समय-समय पर समीक्षा कर उसमें आवश्यक बदलाव करते हैं। इसलिए हमारी सलाह कि आप इस पेज को बुकमार्क कर लें और इसे समय-समय पर पढ़ते रहें ताकि आपको नवीनतम गोपनीयता नीति की जानकारी हो सके। बाद में होने वाले बदलावों के बावजूद भी हम उसी गोपनीयता नीति को अपनाएंगे जो आपने अपनी निजी जानकारियां देने के समय देखी थीं।

आपसे प्राप्त सूचना का इस्तेमाल

जब आप हमारी वेबसाइट पर आएंगे तो आपको किसी भी प्रकार की निजी जानकारी या सूचना देने की आवश्यकता नहीं है। यदि आप हमारे ई-मेल न्यूजलेटर या अन्य सेवाएं प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको अपनी सूचनाएं देना होंगी।

पंजीकरण

अगर आप हमारी वेबसाइट का सदस्य बनना चाहते हैं तो आपको अपना नाम, पता, टेलीफोन नंबर और ई-मेल पता देना पड़ सकता है। अगर आप सदस्य बनना स्वीकार करते हैं तो उपर्युक्त सूचनाओं के अलावा आपको एक यूनीक लॉग-इन नाम, पासवर्ड और पासवर्ड प्रमाणीकरण और पासवर्ड संकेत देना होगा जिससे आपको अपना पासवर्ड याद रखने में मदद मिलेगी। पंजीकरण के समय दी गयी ये सूचनाएं निम्नलिखित और अन्य कारणों से ली जाती हैं, जो इससे अधिक भी हो सकते हैं:

निजी पहचान

आपकी रूचि और आवश्यकताओं के मुताबिक वेबसाइट की सामग्री आपके लिए उपलब्ध कराना

वेबसाइट में सुधार एंव संशोधन करना। इसके अलावा आपको नई सदस्यता पंजीकरण की पुष्टि करने के लिए हमें आपका ई-मेल पता चाहिए होता है। वेबसाइट के सदस्य होने के नाते आपको आपके क्षेत्र में होने वाली गतिविधियों की जानकारी, साइट की नई सेवाओं और कुछ रूचिकर विषयों अथवा सामग्री की जानकारी यदा-कदा मिलती रहेगी। फिर भी यदि आप किसी भी समय इस प्रकार के ई-मेल प्राप्त करने में रुचि नहीं लेते हैं तो आप नीचे दी गयी Opt-Out नीति को देख सकते हैं।

ऑन-लाइन सर्वे

हमारी वेबसाइट उपयोगकर्ताओं की राय और टिप्पणियों को महत्व देती है, इस संबंध में हम समय-समय पर ऑन-लाइन सर्वे कर सकते हैं। इन सर्वे में शामिल होना न होना पूर्णत: आपकी इच्छा पर निर्भर करता है। आमतौर पर इन सर्वे से हासिल सूचनाओं को हम साइट और इसकी सेवाओं को बेहतर करने, हमारी सामग्री को आकर्षित बनाने और उपयोगकर्ताओं के प्रोत्साहन के लिए इस्तेमाल करते हैं। सर्वे में हिस्सा लेने वालों की पहचान गुप्त रहती है, जबतक कि सर्वे में इस बारे में बताया न जाए।

क्या ये नीति तीसरे पक्ष की साइट के लिंक पर लागू होती है?

हमारी वेबसाइट पर किसी अन्य वेबसाइट के लिंक हो सकते हैं। अगर आप लिंक किए गए पेज पर अपी को भी निजी जानकारी साझा करते हैं तो वह जानकारी सीधे तीसरे पक्ष के पास जाती है और इस विषय में उसी तीसरे पक्ष की गोपनीयता नीति के नियम लागू होंगे। ये गोपनीयता नीति तीसरे पक्ष के लिंक पर लागू नहीं होती है और हम ऐसी किसी भी साइट की सामग्री या गोपनीयता और सुरक्षा मानकों और नीतियों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं जो हमारी वेबसाइट से लिंक है। हमारी सलाह है कि ऐसी वेबसाइट को अपनी निजी जानकारी देने से पहले आप उस वेबसाइट की गोपनीयता और सुरक्षा नीतियों को जान लें। ये गोपनीयता नीति आज की तारीख में प्रभावी है। इसमें किसी भी प्रकार के बदलाव जोकि निजी जानकारियों के इस्तेमाल से संबंधित होंगे उन्हें भविष्य में गोपनीयता नीति में शामिल किया जाएगा। आप हमारी गोपनीयता नीति या तरीके के बारे में हमें ईमेल द्वारा [email protected] पर सम्पर्क कर सकते हैं। विषय पंक्ति में आप प्राइवेसी पोलिसी लिखें, हम अवश्य आपके मेल का जवाब देंगे।

ये सभी नियम और शर्ते देश के कानून, विशेषकर आईटी एक्ट 2000 और उसके बाद इसमें समय समय पर बनाए गए नियमों के तहत हैं। इस नीति का कोई भी अंश जो एक्ट के अनुरूप नहीं है, उसे अमान्य माना जाएगा और उसे नीति से अलग कर दिया जाएगा। साथ ही इस एक्ट के सभी आवश्यक शर्तें और नियम और कोई भी अन्य नियम इस प्राइवेसी पोलिसी में शामिल किया गया है और उसी के तहत आप इस वेबसाइट को इस्तेमाल कर रहे हैं। इस संबंध में किसी भी विवाद के लिए न्यायिक क्षेत्र नई दिल्ली की अदालत होगी।

हमारी वेबसाइट पर आने के लिए धन्यवाद