FB.getLoginStatus(function(response)

May 18, 2024 4:28 PM

फरीदाबाद साइबर पुलिस ने इस वर्ष पहले 2 माह में साइबर अपराध के 73 मुकदमे दर्ज कर 105 आरोपियों को अरेस्ट कर 1.26 करोड़ रुपए कराए रिकवर/रिफंड.

टीम, भारतीय बुलेटिन

टीम, भारतीय बुलेटिन

Get all the latest news from the Bhartiya Bulletin Team
फरीदाबाद साइबर पुलिस ने इस वर्ष पहले 2 माह में साइबर अपराध के 73 मुकदमे दर्ज कर 105 आरोपियों को अरेस्ट कर 1.26 करोड़ रुपए कराए रिकवर/रिफंड.
साइबर थानों में प्राप्त 2837 शिकायतों में से 682 का निपटारा कर 55.70 लाख रुपए करवाए बरामद

फरीदाबाद- पुलिस उपायुक्त साइबर अपराध जसलीन कौर के द्वारा दिए गए दिशा-निर्देश के तहत तथा एसीपी साइबर अभिमन्यु गोयत के मार्गदर्शन में कार्रवाई करते हुए तीनों जोन की साइबर थाना पुलिस टीम के द्वारा कार्रवाई करते हुए इस वर्ष जनवरी और फरवरी माह में 105 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया है। ये भी पढेंः Faridabad News: फरीदाबाद पुलिस ने लाखों की कीमत के 31 मोबाइल , फोन मालिकों के किया हवाले.

साइबर ठगो के द्वारा नए नए तरिको से साइबर फ्रॉड किए जा रहे है जिसमें स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग के नाम पर मोटा मुनाफा कमाने का लालच देकर, सोशल मीडिया पर टास्क पुरा करने के नाम पर, लैप्स बीमा पॉलिसि का फुल रिटर्न दिलाने के नाम पर,कुछ मिनट में ही लोन देने के लिए, घर बैठे लोन उपलब्ध करवाने का लालच देती हैं और फर्जी ऐप डाउनलोड करता दे, क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढवाने के नाम पर, घर बैठे कमाने का लालच, फ्री गिफ्ट, लॉटरी लगना के नाम पर,वाउचर जीतने के नाम पर, KYC के नाम पर, बैंक कर्मी बनकर, विदेश भेजने के नाम पर,जाब दिलाने के नाम पर, अश्र्लील वीडियो कॉल रिकॉर्ड से ब्लैकमेल कर, एईपीएस इत्यादी के नाम पर लोगो के साथ साइबर फ्रॉड किया जाता है। बचाव में किसी भी विदेशी नम्बर से कॉल आए तो नजरअंदाज करे। व्हाट्सएप पर अनजान नम्बर से विडियो कॉल/कॉल आने पर नजरअंदाज करें।

साइबर अपराध और उनसे बचाव के लिए सावधानियां:

ऑनलाइन फ्रॉड करने वाले साइबर अपराधी किसी बैंकिंग वेबसाइट की हूबहू डुप्लीकेट वेबसाइट बनाते हैं। जिसपर आरबीआई की सभी शर्त व गाइडलाइन भी मेंशन करते हैं।

• जो ऐप्स प्रीपेमेंट फीस, प्रोसेसिंग फीस या प्री क्लोजर फीस ज्यादा मांगे उनके इस्तेमाल से परहेज करना चाहिए

• साइबर अपराधी शेयर मार्केट में मोटे मुनाफे का लालच देते हैं आमजन ऐसे बहकावे में न आएं और ऐसे लालच में फंसकर अपनी मेहनत की कमाई न गवाएं

• अनवेरिफाइड ऑनलाइन बैंकिंग ऐप्स जो उधार देते हों उनसे बचना चाहिए. ऐसे फ्रॉड ऐप आपसे आपकी गोपनीय जानकारियां जैसे बैंक खाते संबंधित डीटेल्स, क्रेडिट और डेबिट कार्ड की जानकारी, पिन कार्ड या एड्रेस मांगते हैं।

  • अश्लील साइट पर सर्फिंग न करें, केवल सेफ वेबसाइट को ही खोलें
  • जिन वेबसाइट के यूआरएल से पहले ताला बना होता है उन साइट पर जाएं
  • लाल रंग से ताले के निशान कटे होने वाली वेबसाइट को खोलने से बचें
  • फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार करने से पहले उसकी पूरी तरह से जांच कर लें

साइबर पुलिस की उपलब्धियाँ

जनवरी और फरवरी माह में फरीदाबाद की साइबर पुलिस ने 73 मुकदमे सुलझाते हुए 105 आरोपियो को गिरफ्तार किया और इस दौरान आरोपियो से करीब 1.26 करोड़ रूपए कराए बरामद

28 केस साइबर एनआईटी, 25 मामले साइबर एनआईटी तथा 20 साइबर बल्लबगढ़ ने सुलझाए

साइबर पुलिस ने 2837 शिकायतों में से 682 का निस्तारण करते हुए 55.67 लाख रूपए करवाए होल्ड/रिकवर करवाए

यदि कोई भी संस्था साईबर जागरूकता से सम्बंधित प्रोग्राम/प्रशिक्षण करवाना चाहता है तो मोबाईल नम्बर 9991252353 पर सम्पर्क करें (सहायक पुलिस आयुक्त साईबर, फरीदाबाद)

टीम, भारतीय बुलेटिन
Author: टीम, भारतीय बुलेटिन

Get all the latest news from the Bhartiya Bulletin Team

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Latest News

Rashifal

Stock Market Updates

Live Cricket Updates