FB.getLoginStatus(function(response)

May 19, 2024 1:46 PM

PM Modi ने शुभारंभ किया यूपी आत्मनिर्भर अभियान।

टीम, भारतीय बुलेटिन

टीम, भारतीय बुलेटिन

Get all the latest news from the Bhartiya Bulletin Team
pm modi ने आज लॉन्च की यूपी आत्म निर्भर योजना। आज जब दुनिया में कोरोना का इतना बड़ा संकट है, तब उत्तर प्रदेश ने जो साहस दिखाया, जो सूझबूझ दिखाई, जो सफलता पाई, जिस तरह कोरोना से मोर्चा लिया, जिस तरह स्थितियों को संभाला, वो अभूतपूर्व है, प्रशंसनीय है: पीएम मोदी

नयी दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र् मोदी ने आज यूपी आत्मनिर्भर योजना को लॉन्च की। योजना का शुभारंभ करते समय उन्होंने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्नाथ की प्रशंसा करते हुए कहा, कि आज दुनिया में इतना बडा संकट है। तब यूपी ने जो साहस दिखाया, जो सूझबूझ दिखाई जो सफलता पाई है। वह प्रशंसनीय है।

मोदी ने कहा कि, जिस के पास राशन नहीं था उनके लिए भी यूपी सरकार ने राशन के दरबाजे खोल दिये। इतना ही नहीं इतना ही नहीं, उत्तर प्रदेश के सवा तीन करोड़ गरीब महिलाओं के जनधन खाते में लगभग 5 हजार करोड़ रुपए भी सीधे ट्रांफफर किए गए।

योगी जी ने, उनकी सरकार ने, हालात की गंभीरता को समझा। उन्होंने समझा कि इतने बड़े-बड़े देशों की क्या हालत हो रही है। ये देखते हुए उन्होंने और उनकी सरकार ने युद्धस्तर पर काम किया। क्वारंटीन सेंटर हो, आइसोलेशन की सुविधा हो, इसके निर्माण के लिए पूरी ताकत झोंक दी गई

यूपी में 2017 से पहले जिस तरह का शासन चल रहा था, जिस तरह की सरकार चला करती थी, उस हालात में, हम इन नतीजों की कल्पना भी नहीं कर सकते। पहले वाली सरकारें होतीं, तो अस्पतालों की संख्या का बहाना बनाकर, बिस्तरों की संख्या का बहाना बनाकर, इस चुनौती को टाल देती।भारत को तेज गति पर लेजाने का है अभिनयान

भारत को तेज गति देगी योजना।

PM Modi ने आम आदमी को संबोधित करते हुए कहा किहम सभी ने अपने व्यक्तिगत जीवन में अनेक उतार-चढ़ाव देखे हैं। हमारे सामाजिक जीवन में भी, गांव में, शहर में, अलग-अलग तरह की कठिनाइयां आती ही रहती हैं

यूपी आत्म निर्भर योजना में करीब 60 लाख को गांव के विकास से जुड़ी योजनाओं में तो करीब 40 लाख को छोटे उद्योगों यानि MSMEs में रोज़गार दिया जा रहा है। इसके अलावा स्वरोज़गार के लिए हज़ारों उद्यमियों को मुद्रा योजना के तहत करीब 10 हज़ार करोड़ रुपए का ऋण आबंटित किया गया है।

भारत को आत्मनिर्भरता के रास्ते पर तेज़ गति से ले जाने का अभियान हो। या फिर गरीब कल्याण रोज़गार अभियान हो, उत्तर प्रदेश यहां भी बहुत आगे चल रहा है। गरीब कल्याण रोज़गार अभियान के तहत श्रमिकों को आय़ के साधन बढ़ाने के लिए गांवों में अनेक कार्य शुरू करवाए जा रहे हैं

उत्तर प्रदेश के प्रयास और उपलब्धियां इसलिए विराट हैं, क्योंकि ये सिर्फ एक राज्य भर नहीं है, बल्कि उत्तर प्रदेश दुनिया के कई देशों से बड़ा राज्य है। इस उपलब्धि को यूपी के लोग खुद महसूस कर रहे हैं, लेकिन आप अगर आंकड़े जानेंगे तो और भी हैरान हो जायेंगे।

स्थानीय उत्पादों को बढावा दिया जाएगा।

PM Modi ने उत्तर प्रदेश के आगम विकास के बारे में बताया कि,आत्म निर्भर भारत अभियान के तहत पूरे देश में उद्योगों को बढावा देने के लिए क्लस्टर बनाए जाएंगे। जो उत्तर प्रेदश के विकास को और आगे ले जाएंगे।

PM Modi ने कुशी नगर एयर पोर्ट

कुशी नगर एयर पोर्ट को इंटरनेशनल एयरपोर्ट घोषित किया गया। इससे पूर्वांचल कनेक्टिविटी बढेगी। और महात्मा बौद्ध में विश्वास व आस्था रखने वाले विदेशी श्रृद्धालु भी, उत्तर प्रदेश आसानी से आ सकेंगे।

प्रदानमंत्री ने उत्तर प्रदेश की तारीफ करते हुए कहा कि, सिर्फ तीन साल में यूपी में गरीबों के लिए 30 लाख से ज्यादा पक्के घर बनाए गए हैं। सिर्फ तीन साल की मेहनत से यूपी ने खुद को खुले में शौच से मुक्त घोषित किया है। सिर्फ तीन साल में पारदर्शी तरीके से यूपी ने 3 लाख नौजवानों को सरकारी नौकरी दी है।

पीएम मोदी ने ये भी बताया कि इसके अलावा हमारे पशुपालकों के लिए अनेक नए कदम उठाए जा रहे हैं। दो दिन पहले ही पशुपालकों और डेयरी सेक्टर के लिए 15 हजार करोड़ रुपए का एक विशेष इंफ्रास्ट्रक्चर फंड बनाया गया है।

बिजली, पानी, सड़क जैसी बुनियादी सुविधाओं में अभूतपूर्व सुधार हुआ है। नई सड़कों और एक्सप्रेसवे के निर्माण में यूपी आगे चल रहा है। और सबसे बड़ी बात ये है कि आज उत्तर प्रदेश में शांति है, कानून का राज कायम हो रहा है।इस लिए यूपी सरकार की मेहनत को देखते हुए हम कह सकते हैं कि उत्तर प्रदेश सरकार अब तक 85 हजार लोगों का जीवन बचाने में कामयाब हुयी है।

ये भी पढें- दिल्ली के LNJP अस्पताल में भर्ती कोरोना के मरीज अब कर सकेंगे वीडियो कॉलिंग पर बात।

टीम, भारतीय बुलेटिन
Author: टीम, भारतीय बुलेटिन

Get all the latest news from the Bhartiya Bulletin Team

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Latest News

Rashifal

Stock Market Updates

Live Cricket Updates